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चिया सीड्स क्या हैं ? इसके क्या फायदे और नुकसान हैं।

Chia seeds in hindi

Chia seeds in hindi

चिया बीज ‘मिंट’ परिवार का एक सदस्य है जो मूल रूप से मध्य अमेरिका में स्थित ‘साल्विया हेपैनिका’ नामक रेगिस्तानी पौधे से आता है। हिंदी में भी इन्हें चिया सीड्स ही कहा जाता है। Chia seeds in hindi

भोजन में ‘टेक्सचर’ लाने के अलावा इन बीजों के कई औषधीय उपयोग भी है। निर्धारित मात्रा में इनका सेवन बुखार से लेकर सूजन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है|

चिया बीज के बारे में कुछ तथ्य –

चिया बीज के 7 फायदे ( 7 benefits of chia seeds)

1. कोलेस्ट्रॉल कम करे chia seeds for weight loss

चिया बीज में घुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में होते है। चिया लिपिड मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है। इस के अलावा, उन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड – दोनों हृदय-स्वस्थ तत्व हैं जो आपके लिपिड स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

2. डायबिटीज में उपयोगी

चिया सीड्स खाने से पोस्टपैंडियल ग्लूकोज के स्तर में कमी आती है और यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे शरीर की कोशिकाए ग्लूकोज़ का ठीक से इस्तेमाल करती है और रक्त शर्करा में कमी आती है।

3. वजन घटाने में सहायक

इसका घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करता है और आपके पेट में फूलता है, जिससे पेट भरा हुआ लगता है और भोजन का अवशोषण धीमा हो जाता है। इस से भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदत मिलती है।

4. हृदयस्वास्थ्य के लिए हितकर

चिया बीज में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 s बड़ी मात्रा में होते है, वे कोलेस्ट्रॉल को कम करते है, रक्त शर्करा नियंत्रित करते है और इन्हीं वजहों से वे हृदय रोग के आपके जोखिम को कम कर सकते है।

5. हड्डियों को करे मजबूत

कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चिया सीड्स का नियमित सेवन उन्हें मजबूत बनाने में मदत करता है।

6. कब्ज को दूर करने में

फाइबर में समृद्ध होने के कारण चिया सीड्स विषाक्त पदार्थों को बांधने और पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर से बाहर ले जाने में मदद करते है। इनमें लिग्नन्स भी होते हैं, जो अंतःस्रावी-विघटित विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकते है।

7. इन में उपस्थित फाइबर पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है।

चिया बीजों को कच्चा खाया जा सकता हैं या कई व्यंजनों में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि कच्चे खाये जाएं, तो उन्हें अनाज, दही, दलिया, स्मूधी या आपके पसंदीदा हलवे पर छिड़का जा सकता है, और जब पका हुआ खाया जाएँ, तो इन बीजों का सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए रोटी और मफिन जैसे पकाये हुए खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जा सकता है।

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चिया सीड्स से होने वाले नुकसान | chia seeds side effects

1. चिया सीड्स से एलर्जी हो सकती है

कुछ लोगों को चिया बीज खाने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है, हालांकि यह असामान्य है. खाद्य एलर्जी के लक्षणों में उल्टी, दस्त और होंठ या जीभ की खुजली शामिल हो सकती है. गंभीर मामलों में, फूड एलर्जी भी एनाफिलेक्सिस का कारण बन सकती है. कई बार स्थिति सांस लेने में कठिनाई और गले और छाती में जकड़न का कारण बनती है.

2. पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं

एक हाई फाइबर सामग्री का सेवन पेट के दर्द, गैस और सूजन जैसे नकारात्मक पाचन लक्षणों से जुड़ा हो सकता है. इंफ्लेमेटरी आंत्र रोगों वाले लोगों को इंफ्लेमेटरी के दौरान अपने फाइबर सेवन को सीमित करने की जरूरत हो सकती है. ज्यादा फाइबर का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

चिया के बीजों का किसी तरल चीज में मिलने के बाद वजन बढ़ जाता है. अगर आप उन्हें खाने से पहले नहीं भिगोते हैं, तो वे शरीर में फूल सकते हैं और आपके श्वसन तंत्र में रुकावट पैदा कर सकते हैं. कई बार चिया सीड्स गले और छाती में सूजन का कारण बनते हैं.

3. कई दवाओं के साथ हैं नुकसानदायक

चिया सीड्स खाने के कारण कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है. जबकि चिया बीज ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित हैं, अगर आप ब्लड शुगर या ब्लड प्रेशर की दवाइयां ले रहे हैं तो आप चिया सीड्स के अपने सेवन को कम कर सकते हैं.

डायबिटीज की दवाओं के साथ

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चिया बीज ब्लड शुगर लेवल को काफी कम कर सकता है. चिया के बीज में फाइबर की उच्च मात्रा के कारण यह संभव है, जो रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है. ज्यादातर मामलों में, मध्यम मात्रा में चिया बीज खाने से डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर की दवाएं

ब्लड शुगर कम करने के अलावा, चिया बीज रक्तचाप को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं. लेकिन सीमित मात्रा में सेवन न करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चिया के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. जो लोग रक्त को पतला करने के के लिए दवा ले रहें हैं और वह चिया के बीज खाते हैं तो इससे उच्च दाब कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्रोत : 1. ndtv 2.quora

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