वजन घटाने का सबसे कारगर टिप्स, इस टिप्स को जान कर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

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वजन कम करे आसान तरीके से सबसे कारगर टिप्स।

वजन कम करे आसान तरीके से सबसे कारगर टिप्स।

क्या आप वज़न घटाना चाहते हैं? बेहतर परिणाम देखने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

खूब पानी पिएं

बहुत बुनियादी और सरल बात लगती है, है ना? लेकिन वजन घटाने की दिशा में यह पहला कदम है। पानी न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है, आपको लंबे समय तक भरा रहता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पानी के प्रतिधारण को रोकता है।

अधिक प्रोटीन और सब्जियां खाएं

माना जाता है कि कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन कम करने की सबसे अच्छी रणनीति मानी जाती है। प्रोटीन और फाइबर हमारा पेट भरते हैं हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे हमें भूख लगती है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो मीठे फल के बजाय कम वसा वाले मांस (lean meat) का एक टुकड़ा या सब्जियां खाना बेहतर है।

खाना खुद बनाएं

यदि आप अपना भोजन तैयार नहीं करते हैं, तो आप केवल अनुमान लगा सकते हैं कि आप वास्तव में कैलोरी, मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्ब्स, वसा और प्रोटीन), सूक्ष्म पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) और फाइबर के मामले में क्या खा रहे हैं। यदि आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा नहीं है कि आप क्या खा रहे हैं, तो आप बस कैलोरी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ भी खाते हैं। जब आप अपना खाना खुद बनाएंगे तब आपको अंदाजा होगा कि कितना कम तेल, घी, नमक या मसाला डालना है और कितना और क्या खाना है।

चीनी कम खाएं

अपने खाने में से ऊपर से डली हुई चीनी काट लें। आधुनिक आहार में डली हुई चीनी सबसे खराब घटक है और हम सभी विभिन्न रूपों में इसका सेवन करते हैं। इसका सेवन अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के साथ-साथ मोटापे के खतरे से भी जुड़ा हुआ है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पिएं

यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक्ड होता है जो शरीर में नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से निपटने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। इसमें कैटेचिन नामक सक्रिय तत्व होते हैं जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो आगे वजन कम करने में मदद करते हैं।

वेट ट्रेनिंग करें

कार्डियो वर्कआउट की तुलना में वजन कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग करना कम प्रभावी होता है लेकिन वे मेटाबॉलिज्म के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जो कि तब होता है जब आप एक दीर्घकालिक आहार पर होते हैं। वेट ट्रेनिंग मेटाबॉलिज्म को बहुत तेज करता है और शरीर को कम ऊर्जा खपत वाले मोड में जाने नहीं देता है।

अंत में, याद रखें कि आपके अनुशासन से आपका वजन कम होगा। क्रेविंग्स के आगे न झुकें और आप जल्द ही परिणाम देखेंगे।

 

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