चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं, चिया सीड्स खाने से वजन कम होंगी।

चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं, चिया सीड्स खाने से वजन कम होंगी। (What Chia seeds are called in Hindi, eating Chia seeds will reduce weight.)

चिया बीज ‘मिंट’ परिवार का एक सदस्य है जो मूल रूप से मध्य अमेरिका में स्थित ‘साल्विया हेपैनिका’ नामक रेगिस्तानी पौधे से आता है। हिंदी में भी इन्हें चिया सीड्स ही कहा जाता है

भोजन में ‘टेक्सचर’ लाने के अलावा इन बीजों के कई औषधीय उपयोग भी है। निर्धारित मात्रा में इनका सेवन बुखार से लेकर सूजन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है|

पोषक तत्वों से भरपूर है चिया सीड्स :

ओमेगा -3 फैटी एसिडस, फाइबर, प्रोटीन, खनिज, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

चिया सीड्स के शीर्ष 6 स्वास्थ्य लाभ. Top 6 Health Benefits of Chia Seeds

1. कोलेस्ट्रॉल कम करे

चिया बीज में घुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में होते है। चिया लिपिड मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है। इस के अलावा, उन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड – दोनों हृदय-स्वस्थ तत्व हैं जो आपके लिपिड स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

2. डायबिटीज में उपयोगी

चिया सीड्स खाने से पोस्टपैंडियल ग्लूकोज के स्तर में कमी आती है और यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे शरीर की कोशिकाए ग्लूकोज़ का ठीक से इस्तेमाल करती है और रक्त शर्करा में कमी आती है।

3. वजन घटाने में सहायक

इसका घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करता है और आपके पेट में फूलता है, जिससे पेट भरा हुआ लगता है और भोजन का अवशोषण धीमा हो जाता है। इस से भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदत मिलती है।

4. हृदयस्वास्थ्य के लिए हितकर

चिया बीज में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 s बड़ी मात्रा में होते है, वे कोलेस्ट्रॉल को कम करते है, रक्त शर्करा नियंत्रित करते है और इन्हीं वजहों से वे हृदय रोग के आपके जोखिम को कम कर सकते है।

5. हड्डियों को करे मजबूत

कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चिया सीड्स का नियमित सेवन उन्हें मजबूत बनाने में मदत करता है।

6. पाचन प्रक्रिया में

फाइबर में समृद्ध होने के कारण चिया सीड्स विषाक्त पदार्थों को बांधने और पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर से बाहर ले जाने में मदद करते है। इनमें लिग्नन्स भी होते हैं, जो अंतःस्रावी-विघटित विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को रोकने में मदद कर सकते है। इन में उपस्थित फाइबर पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है।

चिया बीजों को कच्चा खाया जा सकता हैं या कई व्यंजनों में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि कच्चे खाये जाएं, तो उन्हें अनाज, दही, दलिया, स्मूधी या आपके पसंदीदा हलवे पर छिड़का जा सकता है, और जब पका हुआ खाया जाएँ, तो इन बीजों का सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए रोटी और मफिन जैसे पकाये हुए खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जा सकता है।

 

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