क्या आपके लिवर फैटी लिवर तो नहीं हैं। लक्षण , नुकसान और रोकथाम।

फैटी लिवर क्या होता है।

लिवर हमारे शरीर का एक जरूरी अंग है। यह हमारे शरीर को स्वास्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हमारे शरीर में अधिक फैट का उत्पादन होता है या हमारा शरीर कुशलता से पर्याप्त रूप में फैट्स को मेटाबोलाइज़ नहीं कर पाता, तब फैटी लिवर की समस्या उत्पन्न होती है। अतिरिक्त फैट लिवर कोशिकाओं में जमा होता है और फैटी लिवर रोग का कारण बनता है।

फैटी लीवर (fatty Liver) के कारण :

फैटी लीवर से होने वाले रोगों को दो भागों में बांटा जा सकता है- एल्कोहल फैटी लीवर और नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवरनॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज में लिवर में फैट जमा हो जाता है जिसका इलाज अगर समय पर नहीं कराया जाए तो पर्मानेंट लिवर डैमेज हो सकता है जिसे लिवर सिरॉसिस कहते हैं जो आगे जाकर कैंसर का कारण बन सकता है।

कारण :- मोटापा, हाई ब्लड शुगर, इंसुलिन रेज़िस्टेंस, रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन, चीनीयुक्त पदार्थों का अधिक सेवन

फैटी लीवर 4 स्टेज में होता है।

1.सिंपल फैट डिपॉजिशन (Steatosis),

2.नॉन एल्कॉहलिक स्टेटोहेपेटाइटिस (Non-Alcoholic Steatohepatitis, NASH),

3.लिवर सेल का डैमेज हो जाना (Fibrosis),

4.लिवर सेरॉसिस (Liver Cirrhosis) जिससे लिवर डैमेज हो जाता है सबसे खतरनाक है।

फैटी लीवर के लक्षण:

पेट के ऊपरी दाएं भाग में दर्द या अधिक थकान, वजन घटना या कमजोरी होना इसके लक्षण हैं।वहीं सिरोसिस के लक्षण त्वचा का पीला पड़ना और आंखों का सफेद पड़ना, त्वचा पर खुजली होना, पैर, घुटनों और पेट में सूजन।

फैटी लिवर से बचाव के तरीके:

शराब का सेवन कम करें या उससे बचें।वजन कम करें और मोटापे से बचे।

कार्ब्स, और विशेष रूप से रिफाइंड कार्ब्स, तले हुई चीजें, वाइट ब्रेड, ज्यादा नमक, रेड मीट का सेवन कम करें।

लिवर फैट को कम करनेवाले खाद्य पदार्थ, जैसे की मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, व्हेय प्रोटीन, और ग्रीन टी जैसे खाद्य पदार्थ अपने भोजन में शामिल करें।

हरी सब्जियां, वसायुक्त मछलियां, जई, अखरोट, जैतून का तेल, लहसुन, मेवे, फलियां, जामुन और अंगूर इनका भरपूर सेवन करे।

फैटी लिवर के बचाव के लिए घरेलू नुस्खों के साथ व्यायाम पर विशेष ध्यान रखें। इसके माध्यम से वजन कम करके लिवर के फैट को कम किया जा सकता है। लेकिन, एक साथ बहुत व्यायाम न करें, इससे दिक्कत हो सकती है। व्यायाम का समय शुरुआत में कम रखें, फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं।

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